Sunday 6 July 2014

PL-01 , टैंक जो बटन दबाते ही हो जायेगा गायब

पोलैंड कि शस्त्र निर्माता कंपनी ओब्रुम (OBRUM) ने ब्रिटेन कि कंपनी बी. ए. ई. सिस्टम्स (BAE Systems) के साथ मिलकर एक ख़ास टैंक तैयार किया है।  इसकी  सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह बटन दबाते ही युद्ध के मैदान से गायब हो जाएगा।  इस टैंक का नाम PL-01 है और इसे फ्यूचर टैंक कहा जा रहा है। कम्पनी ने 2 सितम्बर 2013 को इंटरनेशनल डिफेन्स इंडस्ट्री प्रदर्शनी में इसे दुनिया के सामने प्रथम बार पेश किया।


PL-01 कि विशेषताए (Specifications of PL-01) :-
1. इस टैंक का वजन 35 टन है।
2. इसमें तीन लोग बैठ सकते है।
3. इसकी लम्बाई 7 मीटर, ऊँचाई 2.8 मीटर और चौड़ाई 3. 8 मीटर है।
4. इसके डीज़ल इंजन कि क्षमता 940 हॉर्स पॉवर है।
5. इस टैंक कि अधिकतम स्पीड प्लेन सरफेस पर 70 kph और रफ़ सरफेस पर 50 kph है।
6. PL-01 टैंक का मुख्य हथियार 105 mm या 120 mm कि केलिबर गन है। इसके अलावा इसमें 7.62 mm कि मशीन गन भी है।


7. इस टैंक में फाइटर प्लेन कि तरह DAS (distributed aperture system) भी लगा है। इस सिस्टम कि मदद से रात हो या दिन, टैंक के अंदर से बाहर कि साड़ी गतिविधि देखि जा सकती है। 
8. इस टैंक में हथियार कि लोडिंग ऑटोमेटिक है।
9. PL-01 कि सबसे बड़ी विशेषता इस टैंक के चारो और लगी एक विशेष प्रकार कि प्लेट्स है।  ये टैंक का तापमान नियंत्रित करती हैं। यदि इसके चारो ओर के वातावरण के स्तर को नियंत्रित किया जाता है, तो यह टैंक हीट इमेंजिंग सेंसर से गायब हो जाता है।  सेंसर को एडजस्ट करने पर यह कार जैसा नजर आने लगता है।



अभी यह टैंक परिक्षण के दौर में है।  कंपनी का कहना है कि वे 2016 तक इसका फुल प्रोटोटाइप तैयार कर लेंगे और 2018 तक इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा। टैंक के फ्यूचर वर्जन में वीडियो या लाइट रिसीवर होंगे। इससे टैंक वातावरण के अनुकूल अपने रूप बदल सकेगा।

PL-01 टैंक का  विडियो 


No comments:

Post a Comment