Monday 9 June 2014

वैले हाउस - अमेरिका - जहा आज भी भटकती है वैले परिवार के सद्स्यों की आत्मा

यह सत्य कहानी है एक ऐसे  घर कि जिसमे रहने वाले एक हि परिवार के  सारे सदस्य एक एक करके उसी घर मे मारे जाते है। इनमे से कई बिमारी के कारन मरते  है जब कि कई लोग आत्महत्या करते है। मौतों का यह सिलसिला 1875 से शुरू होता है और 1961 तक चलता है। जिस इंसान की भी मौत उस घर मे होती है उसकी आत्मा उस घर मे कब्जा कर लेती है और इस तरह आखरी मौत तक उस घर मे अनेकों रूहों का बसेरा 
हो जात है।  यह है अमेरिका का वैले हाउस जिसे कि अमेरीका के 'मोस्ट हन्टेड हाउस' का खिताब प्राप्त है।                                  
                        Haunted Whaley House


                                                   Image Credit

1875 में बना था 'वैले हाउस' :-
इस मकान का निर्माण 1875 में थॉमस वैले ने कराया था। वैले हाउस एक  बड़ा और सभी आधुनिक सुख - सुविधाओं से युक्त मकान था जो कि केलिफोर्निया के एकांत मे बना था। इस मकान में वैले अपनी पत्नि और तीन बच्चो के साथ रहने आये थे लेकिन यहां आने के कुछ दिन बाद उनके सबसे छोटे बेटे 18 महीने के जूनियर थॉमस कि मौत बुखार कि वजह से हो जाति है। इसके कुछ समय बाद तक सब सही रहता है और उनके घर मे दो बच्चियों का जनम होता है। लेकिन इसके कुछ समय बाद मिसेज़ थॉमस से मौत का सिलसिला  शुरु होता है जो कि 1961 में आखरी सदस्य की मौत तक जारी रहता है।

Thomas Whaley
                                                              Image Credit 

वैले हाउस मे अब है रूहो का बसेरा :-
वैले हाउस के बारे मे एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वैले परिवार के इस घर में आने से पहले ही थामस मानते थे कि इस घर पर रूहों का कब्‍जा है। ऐसा बताया जाता है कि जिस साल उन्‍होने इस घर को बनवाना शुरू किया था उसी वर्ष एक व्‍यक्ति ने फांसी लगाकर जान दे दी थी, और उसकी आत्‍मा उसी मकान के इर्दगिर्द घुमती रहती थी। इसके बाबजूद थामस वैले अपने परीवार के साथ इस मकान मे आये और एक एक करके उनके सभी सदस्यों कि मौत इस घर मे हो गई।  अब यह घर पूरी तरह से आत्माओं के क़ब्ज़े मे है यहॉं पर मुख्यतः थॉमस वैले,  थॉमस कि छोटी बेटी आलिया और बेटे वायलट कि आत्मा नजर आती है।

                                                    Ghost in Whaley House

घोस्ट हन्टर्स कि टीम ने कि थीं रिसर्च :-
वैले हाउस मे एक बार एक घोस्ट हन्टर्स कि टीम ने रिसर्च की थी।  उस रिसर्च की टीम में शामिल एक व्‍यक्ति ने बताया कि जब वो इस घर में प्रवेश कर रहा था उसी समय रात के 1 बज रहे थे और चारों तरफ भयानक अधेरा था। जब वो घर के अंदर पहले कमरे में दाखिल हुआ तो उसे लगा कि कोई महिला जो कि अपने हाथों में कुछ लिए हुए है और अन्‍दर के कमरें की दरवाजें की तरफ जा रही है। जब उस व्‍यक्ति ने उसे पुकारा तो वो पिछे मुडी उस समय उसके बालों से उसका पुरा चेहरा ढका था और हाथों में एक कंघी की जैसी कोई चीज थी। उस समय जब टीम के उस सदस्‍य ने उस पर टार्च की लाईट दी तो वो उस दरवाजें में समा गयी। इसके अलांवा वैले हाउस में वायलट का कमरे में जब वो गया तो उसे महसूस हुआ कि कोई उसके पिछे पिछे आ रहा है और जब उसने पिछे पलट कर देखा तो वैले का पुरा परिवार उसके पिछे खडा था। इतना देखकर वो जल्‍दी से वायलट के कमरे में घुस गया जहां एक आराम कुर्सी थी जो कि अपने आप हिल रही थी। जब वो कुर्सी के पास गया तो उसने देखा की कतरे की खिड़की जिस पर शीशें लगे हुऐ थे उस शीशें कोई अंदर देख रहा था। उसी वक्‍त वो सदस्‍य दौड़कर खिड़की के पास पहुंचा तो वो साया जो कि खिडकी से झांक रही थी वो नीचे कुद गयी। उसके बाद उसने खिड़की के शीशें पर गौर किया तो उसे लगा कि शीशें पर जैसे ताजें खून के धब्‍बे लगें थे।

सरकार ने बन दिया है म्यूज़ियम :-
अमेरिका सरकार ने इस माकन को अपने कब्जे मे लेकर इसे म्यूज़ियम बन दिए है।  जहाँ की आप जाकर वैले परिवार कि रूहो को मह्सूस कर सकती है। लेकिन इस मकान के जिन हिस्सों मे रूहो कि जयादा मोजुदगी है उन हिस्सों मे प्रवेश प्रतिबंधित कर रखा है।

No comments:

Post a Comment